Thursday 15 March 2012

इंतज़ार ....!!

कहाँ हो तुम....
खोजती रहती हैं मेरी आँखे
तुम्हारी परछाइयों के सिरे तक को भी
अनंत में आँखें गडाए----पर तुम नज़र नहीं आते ,

बाट जोहती रहती हूँ मै---पल के सौवें हिस्से में भी
तुम्हारे आने की; टकटकी लगाए
सडक के उस आखिरी किनारे तक ,

गतिहीन सी हो जाती हैं साँसें
जब अनायास ही सिसक उठता है दर्द मेरा;
अब तो पथरीली ज़मीन पर भी
मेरे कदमो के निशान गहराने लगे हैं ,

हवाओं संग कितने ही संदेशे भेजे तुमको
और जुगनुओं संग ज़ख्मो का दस्तावेज़ भी
जिससे अँधेरे के हवाले का बहाना भी शेष न रहे ;

सख्त इम्तहान से गुजरा है इंतज़ार मेरा
और खुश्क आँखें  ख़ामोशी से बस बिलखती रही हैं ,

एक रोज हवाओं ने कुछ मोतियों को
हिफाजत से मेरे दुप्पट्टे में समेट दिया ;
मै सारी रात उन्हें महसूसती रही
कि कहीं ये मेरे वही तमाम अश्क तो नहीं
जो तुम्हारे सर्द अहसासों में अब तक पलते रहे थे;
या फिर मेरी चाहतों को ही तुमने
अपनी विरक्ति का सफ़ेद जामा पहना कर
लौटा दिया है वापिस मुझको ,

एक दिन मेरे ज़ख्मो के दस्तावेज़ भी
बैरंग वापस लौट आये ..अनछुए से;
जुगनुओं कि रौशनी भी तुम्हारी उपेक्षा से मृतप्राय सी थीं;
 मै स्तब्ध रह गयी फिर भी स्वीकार लिया इन सबको
आहत भाव के साथ
क्योंकि इनमे अब भी तुम्हारे नज़र की तासीर बाकी है
बेशक वो उपेक्षा से ही क्यों न जन्मी हो ,

समेट लिया है इन सबको तुम्हारी ही अमानत समझकर
पर न जाने क्यों अब भी टिकी रहती हैं
मेरी धडकती नज़रें
सडक के उस आखिरी किनारे पर...!!




                   अर्चना "राज "

































































No comments:

Post a Comment